सिर्फ 15 दिन में पाये अपने चेहरे का खोया हुआ ग्लो वापिस इन 7 घरेलू चीज़ो का इस्तेमाल कर

आजकल के व्यस्त जीवन में हमारा स्किन केयर की तरफ ध्यान ही नहीं जाता है। बढ़ते प्रदूषण और बदले खान-पान का सीधा असर हमारे चेहरे पर दखने को मिलता है जिसकी वजह से चेहरे का नेचुरल ग्लो दिन प्रतिदिन कम होता जा रहा है या फिर खत्म हो गया है। अगर आपके साथ भी यही समस्या ही तो परेशान मत हो आज हम आपको बताएगे सिर्फ 7 चीज़े के इस्तेमाल आप अपने चेहरे का ग्लो वापिस ला सकते है।

बादाम/नारियल तेल

अगर आप चेहरे पर नारियल तेल या बदाम तेल की मालिश करेंगे तो ब्लड फ्लो बढ़ता है जो की चेहरे की चमक को बढ़ाता है। अगर आपकी ड्राई स्किन है तो रोज रात को चेहरे पर हलके हाथो से नारियल या बदाम तेल पर मालिश करे।

बेसन

बेसन चेहरे की गंदगी निकाल करअच्छी तरह से सफाई करता है। इससे आपको मिनटों में निखार मिल जाएगा,अगर आपको भी स्किन टेन है तो बेसन आपके लिये बहुत लाभकारी है। इसमें जिंक मजूद होता है जो की कील-मुहासो को आने से रोकता है। इसका फेसपैक बनाना बहुत आसान है।
सामग्री
बेसन – 1 चमच्च
हल्दी – 1/4 चमच्च
गुलाब जल – 2-3 चमच्च
एक चमच्च बेसन के साथ एक चौथाई चमच्च हल्दी मिलाए और गुलाब जल डाल कर पेस्ट बना ले। 10-15 मिनट बाद जब पेस्ट चेहरे पर पेस्ट सूख जाए तो उसे धो ले। बेहतरीन लाभ पाने के लिये इसे हफ्ते में एक बार जरूर लगाए।

टमाटर

टमाटर में विटामिन सी होता है जो चेहरे की चमक बढ़ाने में मदद करता है, यह एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है। उपयोग करने के लिए एक टमाटर को 2 भागो में बाट ले। अब एक भाग से चेहरे पर उसका रस लगाए। आप इसका स्क्रब में उपयोग कर सकते है ,स्क्रब बनाने के लिये:

समाग्री
टमाटर का रस – 2 चमच्च
चीनी – 1/2चमच्च
उपयोग
2 चमच्च टमाटर के रस को आधा चमच्च चीनी के साथ मिला ले और हलके हाथो से चेहरे पर स्क्रब करे। स्क्रब करने के बाद 10-15 मिनट के लिये चेहरे पर ही रहने दे।

शहद

शहद चेहरे पर नमी लाता है और नरम रखता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है जो त्वचा को स्वस्थ बनाये रखता है , यही एक नेचुरल मॉइस्चराइजर होता है।
उपयोग
पहले त्वचा को धो लिये फिर कुछ मिनट के लिये शहद से मालिश करे और उसके बाद 5 मिनट के लिये लगे रहने दे फिर ठंडे पानी से मुँह धो ले।

गुलाब जल

गुलाब जल स्किन टोनिंग का काम करता है इसमें एस्ट्रिजेंट नामक गुणकारी तत्व पाया जाता है, जो स्किन को निखारने के काम आता है। साथ ही यह pH लेवल को भी बैलेंस करता है। चेहरे में चमक के लिये ठंडे गुलाब जल को बोतल पर भर के स्प्रे करे।

पपीता

पपीता में विटामिन सी और विटामिन ऐ प्रचुर मात्रा में होता है। यह स्किन के नेचुरल ग्लो को वापिस लाने में मदद करता है।

पके हुए पपीते का पल्प ले और उसमे गुलाब जल मिला कर पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को चेहरे पर 10-15 मिनट लगाए और ठंडे पानी से धो ले।

हमारी त्वचा का ग्लो इस बात पर भी निर्भर करता है की हमारा खाना पान कैसा है। तैलिये पदार्थो का कम सेवन करे और ऐसे चीज़े खाए जिससे आपको पूरे पोषक तत्व प्राप्त हो। अगर आपका शरीर स्वस्थ रहेगा तो आपके चेहरे पर खुदबखुद निखारआ जायेगा। अपनी दिनचर्या में एक्सरसाइज या योग को शामिल करना न भूले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *