स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) देगा किसानो को खेती की जमीन खरीदने के लिये लोन

क्या आप उन किसानो में से है जिनके पास खेती के लिये पर्याप्त जमीन नहीं है और नई जमीन खरीदने के बारे में सोच रहे है पर पैसे नहीं है। तो फिर आपके लिये स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) ले आया लैंड परचेज स्कीम (Land Purchase scheme)। देश के युवाओ का खेती के प्रति रुझाव और भूमिहीन किसानो की मदद की लिये स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) खेती के लिये जमीन खरीदने पर लोन उपलब्ध करवा रही है।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) की लैंड परचेज स्कीम (LPS) के अंतर्गत अगर आप जमीन खरीदना चाहते है तो आपको लोन दिया जाएगा जिसको चुकाने लिये 9 से 10 साल का समय मिलेगा। यह लोन उन्ही लोगो को दिया जाएगा जिनका पिछले लोन चुकाने का रिकॉर्ड अच्छा होगा। लैंड परचेज स्कीम में किसानो को जो कृषि भूमि वो खरीदना चाहते है, उसकी कुल कीमत का 85% तक लोन लिया जा सकता है। आइये जाने कोन लैंड परचेज स्कीम (Land Purchase scheme) का फायदा ले सकते है और कैसे लाभ पा सकते है।

sbi land purchase scheme

Land Purchase scheme के आवेदन के लिये जरुरी बाते

  • छोटे किसान जिनके पास 5 एकड़ से कम ऐसी जमीन हो जिसमे पानी की व्यवस्था ना हो और सिर्फ बारिश पर निर्भर रहते हो वो इस स्कीम के लिये आवेदन कर सकता है। साथ ही जिन किसानो के पास पानी की व्यवस्था तो हो पर 2.5 एकड़ से कम जमीन है वह भी इसका लाभ उठा सकते है।
  • अगर किसान पर किसी और बैंक का लोन बकाया है तो आप वो इस स्कीम का लाभ नहीं उठा सकता है।
  • आवेदन करने वाले का पिछला लोन चुकाने का रिकॉर्ड सही होना चाहिए।
  • अगर पहले व्यक्ति ने कोई लोन लिया हो तो कम से कम 2 साल तक का पूरी रीपेमेंट का रिकॉर्ड होना चाहिए
  • खेत में काम करने वाले मजदूर जिनके पास जमीन नहीं है वो भी लैंड परचेज स्कीम के लिये आवेदन कर सकते है।

लोन की कीमत और रीपेमेंट की जानकारी

  • आवेदनकर्ता जो खेती के लिये जमीन खरदीना चाहता है स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) उस जमीन का मूल्याकन करेगा और जो जमीन की कुल कीमत का 85% तक का लोन दिया जाएगा।
  • लोन के बाद 1 से 2 साल तक आपको फ्री समय दिया जाता है जिसमे आपको कोई क़िस्त नहीं देनी होगी। अगर भूमि खेती के योग्य नहीं है तो बैंक द्वारा 2 साल का समय दिया जाएगा और अगर भूमि सही है तो SBI एक साल का फ्री पीरियड देगी।
  • लैंड परचेज स्कीम (Land Purchase scheme) के तहत लोन लेने वाले व्यक्ति को 9-10 रीपेमेंट के लिये दिये जाते है।
  • जब तक आप लोन की पूरी रीपेमेंट बैंक को वापिस नहीं मिलेगी तब तक जमीन बैंक के पास बंधक रहेगी। बैंक से लोन के रूप में ली गई पूरी राशि के रीपेमेंट के बाद ही व्यक्ति बैंक से जमीन मुक्त करा सकता है।

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की लैंड परचेज स्कीम (Land Purchase scheme) के तहत खेती के लिये जमीन पर लोन लेना चाहते है तो नजदीकी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में जाके सम्पर्क करे। SBI सिचाई, खेती, डेयरी फार्मिंग मछलीपालन, और मुर्गीपालन जैसे व्यवसायों के लिये भी लोन उपलब्ध कराती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *