मोनसून में Immunity कैसे बढ़ाए – जानिये मोनसून डाइट में क्या शामिल करे जिससे आप इन्फेक्शन से बचे रहे?

Monsoon भारत में दस्तक दे चूका है, यू तो Monsoon का मौसम हमे गर्मी से राहत दिलाता है पर अपने साथ कई बीमारिया भी लेके आता है जैसे की सर्दी- झुकाम, फ्लू और वायरल जैसी बीमारियो। बदलते मौसम में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है अगर हमारे शरीर की इम्यूनिटी सही नहीं होंगे तो छोटी-छोटी बीमारियों की पकड़ में जल्दी आ जाएगा इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हमे अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना होगा। आइये जानते है कौन सी खाद्य पदार्थ हमे अपनी दिनचर्या में शामिल करने होंगे :

ताज़ी फल और सब्जिया

कोशिश करे की ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जिया खाए और इस्तेमाल करने से पहले अच्छे से धो लो। सब्जियों और फलो  में मिनरल्स और विटामिन्स  प्रचुर मात्रा में पाए जाते है जिनसे हमारी Immunity काफी मजबूत होती है। पत्तेदार सब्जिया जैसे पालक, फूल गोभी और बंद गोभी का सेवन ना करे क्योकि इनमे बहुत जल्दी नमी आ जाती है। लोकी, सीताफल, करेला, टिंडा, ब्रोकली, गाजर, संतरा, आम और टमाटर का सेवन फायदेमद होगा।

monsoon diet
Processed with Snapseed.

खूब सारा पानी पिये

Monsoon में मौसम अच्छा हो जाता है तो प्यास कम लगती है ऐसे में शरीर में पानी की कमी हो जाती है। दिन में 8-10 गिलास पानी जरूर पीजिये जिससे शरीर में पानी की कमी ना हो। अगर घर पर फ़िल्टर की व्यवस्था ना हो तो पानी को उबाल कर पिये। मौसम चाहे कोई भी हो हमे ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए।

Monsoon diet

तुलसी और अदरक का सेवन करे

तुलसी और अदरक का सेवन करे इनमे एंटीऑक्सीडेंट, एंटी- फंगस और एंटी- बैक्टीरियल गुण होते है जो बीमारयों से लड़ने में सहायक होते है। Monsoon में बैक्टीरिया और फंगस से होने वाली बीमारिया काफी होती है इसलिए इन चीज़ो का सेवन जरूर करे।  तुलसी और अदरक को चाय में भी डाल कर इसके लाभ लिये जा सकते है इस से चाय का स्वाद भी अच्छा हो जाएगा। अदरक को आप सब्जियों में भी डाल सकते है।सर्दी-झुकाम और खासी में ये दोनों काफी मददगार साबित होते है।

Monsoon diet

सूप, जूस और ग्रीन टी

वेजिटेबल सूप और जूस सेहत के लिये काफी अच्छे होते है इनमे विटामिन, आयरन, मिनरल, मैग्नीशियम, फॉस्फेट, फॉस्फोरस और अन्य पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर की Immunity को बढ़ाते है।  ग्रीन टी या हर्बल टी हमारे मेटाबोलिज्म को सही रखने में काफी मददगार होता है। आप घर पर खुद हर्बल टी बना सकते है जिसके लिए आपको काली मिर्च, अदरक, तुलसी और अश्वगंधा को पानी में उबाल ले और फिर उसे छान ले, ज्यादा फायदा लेने के लिए चीनी की जगह शहद का उपयोग करे।

Monsoon diet

हल्दी

भारत के हर रसोई में पाने वाले मसलो में से एक हल्दी भी है, इसका इस्तेमाल आय्रुवेदिक दवाई के तौर पर भी किया जाता है। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते है। अगर हम इसका उपयोग खाना बनाने में करेंगे तो हमारे गले में हो रहे इन्फेक्शन को कम करने में काफी मदद करता है। इसका अधिक लाभ लेने के लिये हल्दी वाले दूध का सेवन करे ये Monsoon से होने वाली बीमारियों से लड़ने शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है।

Monsoon diet

लहसुन

लहसुन में कैल्शियम, मैग्नीशियम और सल्फर  प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो बैक्टीरिया और अन्य संक्रमणों से लड़ने के लिये काफी लाभदायक साबित होते है।  यह ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है। इसकी तासीर गरम होती है, जिसका इस्तेमाल हमे सर्दी – झुकाम से बचाता है और हमरे शरीर की Immunity को बढ़ाता है।

बादाम और अखरोट

इनमे प्रोटीन की मात्रा ज्यादा पाई जाती है और वसा की मात्रा काम होती है। Monsoon के मौसम का हमारे चेहरे और त्वचा दोनों पर बुरा प्रभाव पड़ता है, इनके सेवन से चेहरे में चमक आती है साथ ही बाल भी घने और चमकदार होते है। शरीर का रक्त के संचारण  भी सही बना रहता है। बाकी ड्राई फ्रूट्स को भी अपनी डाइट में शामिल कर ले तो और ज्यादा फायदा मिलेगा।

Monsoon diet

इन चीज़ो का जरूर ध्यान रखे

  • सब्जियों और फलो का इस्तेमाल करने से पहले उन्हे अच्छे से धो ले।
  • कच्चे सलाद का सेवन ना करे। सब्जियों को पहले अच्छे से उबाल कर या स्टीम करके उसका इस्तेमाल करे, इससे बैक्टीरियल इन्फेक्शन नहीं होता है।
  • सड़क किनारे फलो का सेवन ना करे वो काफी समय से कटे होते है जिस वजह उनमे कीटाणु चिपक जाते है। तरबूज और खरबूजा जैसे फलो के सेवन से परहेज करे। घर पर भी काफी समय तक कटे फल ना रखे, ताजे फलो को काटे और तभी खाले।
  • ज्यादा तैलिये चीज़े और मसालेदार खाना कम खाये और जितना हो सके बाहर के खाने से परहेज करे।
  • जब भी बाहर से आए तो हाथो को साबुन से धोये,और घर पर साफ़ – सफाई का ध्यान रखे।
  • बरसात का पानी कही पर भी इकठा ना होने दे इससे मछर और कीटाणु पनपना शुरू हो जाते है।

यह भी पढ़े: आंवला के ये करिश्माई फायदे जान के आप भी हो जाएगे हैरान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *