कोरोना से लड़ने के लिए घरेलू उपचार से Immunity Power कैसे बढ़ाएं

कोरोना वायरस का संक्रमण पूरे विश्व में दिन पे दिन बढ़ता ही जा रहा है, भारत के बड़े शहरों में जैसे दिल्ली,मुंबई,तमिलनाडु,राजस्थान और गुजरात में प्रतिदिन कोरोना पीड़ित लोगो की शख्या तेजी ले रही है। वैज्ञानिक इसकी दवाई की खोज में अभी भी लगे हुए है। कोरोना वायरस से खुद को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका है की हम पहले से ही खुद का बचाव करे। हमे खुद की और आस-पास की सफाई का ध्यान रखना होगा, हाथो को अच्छे से धोए, बाहर जाने पर चेहरे पर मास्क जरूर लगाए और लोगो से दूरी बना के रखे है। साथ ही हमे अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बना के रखना होगा, जिसमे घरेलू नुस्खों कारगर साबित हो सकते है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएगे जो आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बना सकते है।

  • आपने सब्जियों या दालों के स्वाद को बढ़ाने के लिए आपने काली मिर्च का उपयोग तो किया ही होगा, क्या आप जानते है की काली मिर्च में एंटी ऑक्सीडेंट होते है जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमद होते है और हमारे शरीर की इम्यून पावर को बढ़ाते है। इसलिए काली मिर्च को साबुत या पाउडर बना कर चाय में डाल कर सुबह और शाम इसका सेवन कर सकते है।
  • तुलसी के रस का सेवन करे इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते है जो हमारे शरीर को ख़राब बैक्टीरिया से होने वाले रोगो से बचाव करते है और स्वस्थ रखने में मदद करता है।
  • गर्म पानी पिए जिससे शरीर के अंदर मौजूद टोक्सिन (विषैले पदार्थ) बाहर निकल जाए, आप चाहे तो इसमें शहद और दालचीनी भी मिला सकते है।
  • ज्यादा से ज्यादा ऐसे पदार्थो के सेवन करे जिसमे विटामिन-सी पाया जाता है, यह हमारे शरीर को वायरस से लड़ने की मदद करते है। विटामिन सी निम्बू, कीवी, पपीता, टमाटर और मौसमी आदि में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।
    सरसो का तेल या तिल के तेल को कपूर में मिलाकर 1 -2 बूंदे नाक में डाले जिससे सांस लेने में कोई कठिनाई नही होगी और साथ ही प्रतिरोधक क्षमता बनी रहती है।
  • हरी सब्जिया और सलाद का सेवन करे उस से शरीर का मेटाबॉलिज़्म सही बना रहेगा जिससे शरीर तंदुरस्त रहेगा।
  • प्रतिदिन योगा करे इस से इम्युन सिस्टम स्ट्रांग होगा इसलिय सूर्य नमस्कार, कपालभाति, अनुलोम विलोम और प्राणायाम कर सकते है।
  • योगा करने से आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है। जितना आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होगा उतना ही कोरोनावायरस से बचाव होगा।
  • काढ़ा बनाकर पिए जिसमे तुलसी, अदरक, कालीमिर्च और गिलोय को पानी में अच्छे से उबाल ले और उसमे स्वाद के लिए गुड़ भी मिला सकते है।

सबसे जरुरी स्वर्जनिक स्थानों पर ना जाए, अगर जाए तो बार-बार हाथो को सेनटाइज़ कर ले और बाहर का खाना नही खाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *