बालो को झड़ने से कैसे रोके || Home remedies to stop hair fall ||

क्या आप भी अपने झड़ते बालो से परेशान है? क्या आप बालो को झड़ने से रोकने के लिये ढेरो हेयर केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर चुके है पर कोई फायदा नहीं हुआ है? बाल झड़ने की समस्या महिलयो और पुरषों दोनों में आम बात है। बदलते मौसम, बालो पर केमिकल का ज्यादा इस्तमाल, खान-पान के तरीके आदि बाल झड़ने (Hair Fall problem) के कारण हो सकते है। आप हजारो पैसे हेयर केयर प्रोडक्टस पर खर्च कर देते है पर असर ना के बराबर दिखता है और उन में मजूद केमिकल बालो को ओर खराब कर देते है। आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताएगे जो बहुत आसान है साथ ही केमिकल मुक्त है। जिनके उपयोग से बाल झड़ना (Hair Fall problem) तो रुकेगा ही साथ ही बाल लम्बे, घने ओर चमकदार हो जाएगे।

प्याज़ का रस (Onion juice for hairfall prevention)

प्याज़ में सल्फर की मात्रा सबसे ज्यादा पाई जाती है अगर प्याज़ के रस को बालो की जड़ो में लगाया जाये तो ये ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे बाल झड़ना कम होते है। इसके लिये बालो को धोने से पहले प्याज़ को कदूकस कर के छान ले और उसमे से रस निकाल ले फिर किसी भी तेल में मिला कर स्काल्प पर अच्छे से इसकी मालिश करे। बालो को झड़ने (Hair Fall problem) को रोकने के साथ यह बालो की ग्रोथ भी बढ़ाता है। प्याज़ का रस तेल या शहद में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते है। 2 चम्मच प्याज़ के रस के साथ एक चम्मच शहद को मिला ले और बालो को धोने से 1 घंटे पहले लगाये।

benefit of onion to stop hairfall

दही और निम्बू (curd and lemon to stop hairfall)

दही और निम्बू दोनों ही क्लींजिंग और मॉइस्चरिंग का काम करते है। बाल को झड़ने (Hair Fall problem) से रोकने के अलावा यह बालो को स्लिकी और स्मूथ भी बनाते है। बाल धोने से 30 मिनट पहले बालो में मिक्सचर को बालो की जड़ो से सिरे तक लगाये। हफ्ते में 2 बार यह मिक्सचर अपने बालो में लगाये।

स्टीम (steam reduce hairfall)

बालो में स्टीम देने से बालो को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। अगर आपने बालो में तेल लगाया है तो उसके बाद स्टीम दे, स्टीम देने के लिये कोई विकल्प नहीं है तो एक टॉवल को गर्म पानी में डूबा कर अच्छे से निचोड़ कर बालो में बांध ले। स्टीम देने से सर के छिद्र खुल जाते है जिससे वह ज्यादा नमी शोख लेते है। यह ब्लड सर्कुलेशन को सही कर बालो को स्वस्थ बनता है और उन्हे झड़ने से रोकता है। हफ्ते में एक बार बालो को स्टीम करे।

मेथी के बीज ( use of Fenugreek seed for hairfall control)

मेथी के बीज बालो की विर्धि करने में मदद करते है। यह बालो को झड़ने से रोकते तो है ही साथ ही बालो को चमकदार और मजबूत बनाते है। मैथी के गुणों का लाभ लेने के लिये है इसका तेल बना कर आप बालो में लगा सकते है। मेथी के बीज – 2 चमच
नारियल का तेल – 1/2 कप

  • एक पैन या बर्तन में नारियल का तेल ले और इसमें मेथी के बीज डाल दे और इसे गर्म करे।
  • 10-15 मिनट इस मिक्सचर को गर्म कर ले और फिर ठंडा होने के लिये रख दे।
  • ठंडा होने के बाद मिक्सचर को छान ले और जो तेल निकल कर आये उस से बालो में अच्छे से मसाज करे।
  • जब भी बाल धोने हो तो 1-2 घंटे पहले बालो में ये तेल लगाये, 2-3 बार के इस्तेमाल से ही आपको इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा।
benefit of fenugreek seed to stop hairfall

अण्डे का हेयर मास्क (Egg hair mask)

अण्डे में प्रोटीन और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाये जाते है जो बालो को झड़ने (Hair Fall problem)से रोकते है। अंडा नेचुरल कंडीशनर है जो बालो में चमक लाता है। अण्डे का पैक सर पर हफ्ते में एक बार जरूर लगाये। 1-2 अण्डे ले, बालो की लम्बाई के हिसाब से अण्डे कम या ज्यादा ले।

  • एक कटोरी में 2 अण्डे डाले पर अण्डे का पीला हिसे को बाहर निकाल दे।
  • सफ़ेद अण्डे वाले भाग को अच्छे से मिला ले जब तक वो थोड़ा गाढ़ा ना हो जाये।
  • इस पैक को डाई ब्रश या फिर हाथो से बालो की जड़ो में लगाये।
  • बाल धोने से 20-25 मिनट पहले इसे बालो में लगा ले और फिर ठंडे पानी से बालो को धो ले।

आंवला (Amla to prevent hairfall)

आंवला एन्टीऑक्सडेंट और एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है। आंवले के फायदे की बात की जाये तो शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के साथ यह हमारे बालो और त्वचा में हो रही परेशानियों को भी सही करता है। आंवला बालो को मजबूती देता है जिससे की बाल झड़ना कम हो है। इसके लिये लाभ पाने के लिये आंवला के पाउडर को मेहदी में डाल कर बालो में लगा सकते है या फिर सूखे हुए आवंलो को रात भर पानी में भिगो कर सुबह उस पानी से बाल धो लीजिये।

benefit of amla to stop hairfall

कपूर और नारियल का तेल (Camphor and Coconut oil for hair care)

सर में खुजली और डैंड्रफ की वजह से भी भी बाल झड़ते है। कपूर और तेल को मिलाकर इस्तेमाल करने से सर में खुजली और डैंड्रफ की समस्या कम होती है।

हमने जो आपको घरेलू नुस्खों के बारे में बताया है वो बाहरी रूप से काम करेंगे पर आपको यह बात याद रखनी होगी की अगर आप अंदर से स्वस्थ है तो आपको ऐसी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। अगर हमारे खान पान से हमे पर्याप्त विटामिन और मिनरल्स नहीं मिल रहे है तो उसका भी सीधा असर हमारे बालो पर पड़ेगा। इसलिय हमे अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थो को शामिल करना होगा जो हमारे शरीर को स्वस्थ बना कर रखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *