Agribusiness Startup Ideas – कम निवेश में ज्यादा मुनाफा

आज के आत्म निर्भर दौर में कोई पीछे नहीं है। आज कई युवा पीढ़ी के पास ऐसे नए-नए विचार जिनका हम अनुमान भी नहीं लगा सकते है। जरुरी नहीं है हम कोई बिज़नेस बड़े से शुरू करे, छोटे बिज़नेस शुरू करके भी आप उन्हे पड़े स्तर पर ले जा सकते है। आज के पीढ़ी का रुझान कृषि व्यापर में काफी देखने को मिल रहा है। कृषि व्यापर में अवसर ज्यादा है इसमें काम निवेश कर आप ज्यादा मुनाफा कमा सकते।  छोटे किसान जिनके पास ज्यादा जमीन तो नहीं है पर अब कृषि व्यापर के कारण मालामाल है। आज हम ऐसे ही कृषि आधारित व्यपारो के बारे में आपको बताएगे जिसमे आप अपना आने वाले  कल को बेहतरीन बना सकते है।

डेयरी फार्म (Dairy farming)

दूध की मांग मार्किट में बहुत ज्यादा है जो की कभी कम नहीं हो सकती है चाहे आप गांव में रहते है या शहर। आप डेयरी फार्म का कार्य छोटे स्तर से शुरू कर सकते है जिसमे आपको केवल 1 वर्ग फुट जमीन और 4 मवेसियों की आवश्कता होगी। छोटे डेयरी फार्म से आप एक बड़ा बिज़नेस शुरू कर सकते है। अब तो सरकार द्वारा भी ऐसी योजनाए निकाली गई है जिसमे आपको डेयरी फार्म खोलने के लिए लोन भी कम ब्याज पर मिल सकता है। 

आर्गेनिक फार्म हाउस (Organic farm house)

आज के समय में लोग ऐसी चीज़ो के इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते है जिसमे कम से कम रसायन का इस्तेमाल होता है। मार्किट में आर्गेनिक सामन का दाम बाकी सामन की अपेक्षा में अधिक दाम पर बिकता है। आर्गेनिक खेती करने में लागत तो कम लगती है साथ ही मुनाफा भी ज्यादा होता है। आप आर्गेनिक सब्जियों या दालो की फसल से ये कार्य शुरू कर सकते है।

सूरजमुखी की खेती (Sunflower farming)

सूरजमुखी को कमर्शियल कैश क्रॉप भी कहां जाता है। इस फसल से आप ज्यादा मुनाफा कमा सकते है। यह एक तिलहन फसल है जिसमे निवेश भी कम है। सूरजमुखी के तेल का इस्तेमाल तो ज्यादातर घरो में होता है, साथ ही सुरझमुखी के फूलो का उपयोग भी बहुत से खाद्य पदार्थो और सौंदर्य के प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है, इसलिय इसकी मांग ज्यादा है।

मधुमखी पालन (Bee keeping)

मधुमखी पालन  का व्यापर जोर शोर पर चल रहा है। उच्तम क्वालिटी के शहद के लिए लोग ज्यादा पैसे देने से भी नहीं हिचकिचाते है। शहद का इस्तेमाल आयर्वेद दवाई की तरह भी किया जाता है।  इसकी मांग केवल देश में नहीं बल्कि विदेशो में भी खूब है। इस व्यापर को करते समय दिन-प्रतिदिन काफी निगरानी रखनी होती है। इसमें अगर आप 300-400 मधुमखी पालने की पेटिया रखते है तो आप को केवल 5-6 हज़ार स्क्वायर फ़ीट की आवश्कता होगी।

वर्मीकम्पोस्ट फ़र्टिलाइज़र उत्पादन (vermicompost production)

वर्मीकम्पोस्ट खाद केचुओं से बनी खाद होती है। बढ़ते रसायनिक दवाइयों  के कारण मिट्टी की उपजाऊ क्षमता बहुत कम हो गई है इसलिय अब किसान जैविक खेती की और बढ़ रहा है। वर्मीकम्पोस्ट खाद बना कर किसानो को बेच सकते है। वर्मीकम्पोस्ट खाद उत्पादन एक नया व्यापर खोलने का सबसे अच्छा विचार है जिसकी आगे आने वाले समय में काफी मांग होगी। इसमें भी आपका निवेश बहुत कम होता है। शुरुआत के लिए आप 200-300 वर्ग मीटर में इसे शुरू कर सकते है। वर्मीकम्पोस्ट कैसे तैयार करते है उसके लिए यहां क्लिक करे

मशरुम की खेती (Mushroom Farming)

इस व्यवसाय में काम कुछ दिनों में ही बहुत मुनाफा कमा सकते है। इसके लिए आपको मशरुम की खेती कैसे करते है उसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसका स्टार्ट अप भी आप कम निवेश से कर सकते है।  मशरुम की भी बहुत सी प्रजातियां होती है जिसमे आप ऑयस्‍टर मशरुम की खेती करेंगे तो ज्यादा फयदा होगा। ऐसे कई किसान है जिन्होंने एक कमरे के बराबर क्षेत्रफल में मशरुम की खेती कर हज़ारो रूपए कमाए है।

मछली पालन (Fish farming)

मछली पालन एक ऐसा व्यवसाय है जिसमे आपको कभी नुक्सान नहीं हो सकता है। अगर एक हेक्टेयर में भी आप मछली पालन शुरू करते है तो आप लाखो रुपये कमा सकते है। आपको इसमें मछली के चारे की चीज़ो की जानकारी होना आवशयक है। बाजार में मछली की मांग देख कर कई छोटे किसानो ने इसमें अपना कार्य शुरू कर दिया है। सरकार भी इस व्यापर को शुरू करने में भी अपना योगदान देती है।  अगर आप यह शुरू करने जा रहे है तो इस पर सरकार द्वारा बनी योजनायो पर जरूर गौर करे उस से आपको निवेश में मदद मिलेगी।

मिट्टी परीक्षण केंद्र (Soil testing center)

आज का किसान खेती में सुधार के लिए नई तकनीक का इस्तेमाल करने से भी पीछे नहीं हट रहा है। किसी भी फसल के लिए मिट्टी का उपजाऊ होना बहुत आवशयक है इसलिय किसान अपनी मिट्टी की जांच करा कर उसमे उर्वरको का इस्तमाल कर रहा है। हर गांव में मिट्टी जांच की जरूरत होती है और अगर आप मिट्टी परीक्षण केंद्र शुरू करते है तो आय भी अच्छी होती है। अगर आप भी मिट्टी परीक्षण केंद्र खोलना चाहते है तो उसमे सरकार द्वारा 75% तक का अनुदान मिलता है।

मुर्गी फार्म (Poultry Farming)

भारत में ज्यादातर लोग अंडे या चिकन का सेवन तो करते ही है इसलिय चाहे वो गांव हो या शहर या कस्बा हर जगह इसकी मांग होती है। इसमें आप कम निवेश के साथ अपना व्यापर शुरू कर सकते है  जिसमे आपको 50 हजार – 1 लाख तक की निवेश की जरूरत होगी। आप स्थानीय इलाके के अलावा शहरों में भी निर्यात करेंगे तो काफी मुनाफे में रहेंगे। आप सीधा शहरों में बड़े होटलो में भी निर्यात कर सकते है, और पैसा ज्यादा कमा सकते है। 

इन व्यवसायों के अलावा भी बहुत से ऐसे है जिनमे आप कम निवेश में ज्यादा मुनाफा कमा सकते है जैसे की:

  • कृषि उपकरण किराये पर देना
  • सब्जियों और फलो का एक्सपोर्ट
  • फूलो की खेती
  • औसधि की खेती जैसे -तुलसी, अश्वगंदा
  • एलोवेरा की खेती
  • रजनीगंधा की खेती
  • अचार निर्माण
  • पशुचारा उत्पादन
  • एग्रीकल्चर प्रोडक्ट की होम डिलीवरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *